कैसे बना बस ड्राइवर का बेटा मशहूर भारतीय अभिनेता?

जीवन में जिद्दी बनो और कामयाब बनो. यह कहानी है एक बस ड्राइवर के बेटे की, जिन्होंने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया है. यह कलाकार है KGF के मशहूर अभिनेता नवीन कुमार गौड़ा (Naveen Kumar Gowda). नवीन कुमार गौड़ा यश के नाम से भी जाना जाता है. नवीन कुमार गौड़ा बहुत ही सामान्य परिवार से था, लेकिन कहते है की कामयाबी के पीछे उनकी मेहनत और संघर्ष छिपा हुआ होता है. चलिए जानते है नवीन कुमार गौड़ा की मोटिवेशनल सफल कहानी (Motivational Success Story) की कैसे संघर्ष करके सफलता हांसिल की और ऐज, परिवार, हाइट और वाइफ के बारे में.

naveen-kumar-gowda
Naveen Kumar Gowda

Who is Naveen Kumar Gowda?

नवीन कुमार गौड़ा (Navin Kumar Gauda) सिनेमा जगत के मशहूर भारतीय फिल्म अभिनेता हैं. जिनको प्यार से लोग यश के नाम से बुलाते है. नवीन कुमार गौड़ा ने अपने जीवन में संघर्ष करके अपने जीवन को रोशन किया है. उनके जीवन में काफी उतार चढ़ाव आये, लेकिन कभी भी उसने हार नहीं मानी. आज वह भारतीय अभिनेता बुलंदी छू रहा हैं. इनकी लाइफ से हमें भी बहुत सारी प्रेरणा मिलेगी.

नवीन कुमार गौड़ा (Naveen Kumar Gowda) का जन्म 8 जनवरी 1986 को भुवनहल्ली, हसन, कर्नाटका में हुआ है. वह हिन्दू धर्म से है. उनके पिता का नाम अरुण कुमार गौड़ा है. जो एक बस ड्राईवर है और माता का नाम पुष्पा गौड़ा है. वह एक गृहिणी है. उनकी जाती वोक्कालिगा परिवार से है. उनकी एक बहन भी है. उनका नाम नंदनी गौड़ा है. उनकी भाषा कन्नड़ है और वह बैंगलोर के कर्नाटक में रहते है. नवीन कुमार गौड़ा यानि के यश को बचपन से ही एक्टिंग और गाने का शौक  रहा है.

नवीन कुमार गौड़ा ने अपनी शिक्षा महाजन हाई स्कूल के मैसूर से की और अपने कॉलेज की डिग्री महाराष्ट्र एजुकेशन सोसायटी से पूरी की है. उनको बचपन से ही एक्टिंग का शौक रहा है.

Story of Naveen Kumar Gowda:

एक दिन नवीन कुमार के स्कूल में फंक्शन हुआ था. उसने उस फंक्शन में हिस्सा भी लिया और अच्छी एक्टिंग भी की. स्कूल में अच्छी एक्टिंग की वजह से उनका नाम रोशन हो गया. सारे लोग उनकी एक्टिंग की प्रसंता करने लगे. नविन कुमार ने फिल्म में जाने के बात की, लेकिन उसके घरवाले ने उनको मना कर दिया. उसको कोई भी मदद नहीं करता था. नविन कुमार के पिता जी चाहते थे के पढ़-लिखकर बड़ा आदमी बने और हमारा नाम रोशन करे, क्युकी उनके पिता जी एक बस ड्राइवर थे. वह अपना पेट भरने के लिए काम करते थे. उनके पिताजी का सपना था की में भले ही बस ड्राइवर हूँ, लेकिन नवीन को बड़ा आदमी बनाऊगा.

नवीन कुमार गौड़ा ने अपने पिता की जिद की वजह से एजुकेशन की डिग्री हासिल की. फिर उसने फिल्म जाने की जिद पकड़ ली. उन्होंने बचपन से ही ठान लिया था की जिंदगी में जो भी हो मुझे बस एक्क्टर बनना ही है. फिर नविन कुमार थियटर में जोइनिंग हो गए. जहा वह एक्टिंग करता था उस थियटर का नाम ‘बेनाका थियटर’ था. इस थियटर से उन्होंने एक्टिंग करना सीखा. कुछ दिन के लिए अच्छी एक्टिंग करता गया और अच्छी एक्टिंग की वजह से उनको शरुआती में ही अच्छा काम मिला और टेलीफिल्मों में काम करने का मौका मिला. उनका बचपन का सपना आज पूरा हो गया.

नवीन कुमार गौड़ा यानि के यश ने अपने करियर की शुरुआत ‘उत्तरायण’ सीरियल (Uttrayana Serial) 2004 से की. इस सीरियल में अच्छी एक्टिंग की वजह से लोगो का प्यार और एक्टिंग को काफी पसंद किया गया. नवीन कुमार गौड़ा ने फिर कन्नड़ की सीरियल में हिस्सा लिया. जैसे की शिवा इत्यादि, नंदा गोकुला और प्रीति इलादा मेले में अभिनय किया.

फिर नवीन कुमार गौड़ा ने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. उनकी पहेली फिल्म 2007 में ‘जम्बादा हुदुगी’ से शरुआत की. उसके बाद उसको लगातार कन्नड़ फिल्म मिलती गई. नवीन कुमार की अच्छी एक्टिंग और कन्नड़ फिल्म देखते हुए उनको KGF Chapter 1 में काम करने का मौका मिला. यह फिल्म काफी सुपर हिट रही है. KGF Chapter 1 फिल्म के बाद उनको प्रसन्ता मिली और KGF Chapter 2 में भी मौका मिला. उसकी एक्टिंग लोगो के दिल को छू लिया. इतना ही नहीं उनके फ्रेंड भी काफी ज्यादा बढ़ गए. इतना ही नहीं वह कन्नड़ फिल्म के सबसे चहिते एक्टर्स भी है.

नवीन कुमार गौड़ा ने राधिका पंडित (Radhika Pandit) से 2016 में शादी कर ली. वह एक कन्नड़ फिल्म की अभिनेत्री भी है. राधिका पंडित और यश यानि के नवीन कुमार गौड़ा ने काफी सारि फिल्म एक साथ की है. इन दोनों के दो बचे भी है. बेटी का नाम नाम आयरा और बेटे का नाम आयुष है.

  • साल 2008 : मोडाला साला
  • साल 2011 : किरातका
  • साल 2011 : राजधानी
  • साल 2011 : नाटक
  • साल 2012 : जानू
  • साल 2012 : लकी
  • साल 2013 : गुगली
  • साल 2014 : मिस्टर एंड मिसिज रामचारी
  • साल 2018 : KGF Chapter 1         
  • साल 2022 : KGF Chapter 2      

Film Award:

  • Filmfare Awards South(2009) : Best Supporting Actor(Movie:-Moggina Manasu)
  • Filmfare Awards South(2015) : Best Actor
  • Zee Kannada Dashakada Sambhrama : Hero of the Decade
  • South Indian International Movie(2019) :  Best Actor(K G F Chapter 1 )

आपने यह रियल लाइफ स्टोरी (Real Life Story) दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Real Life Story) पढ़नी बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पसंद आएगी, जैसे की सिर्फ 2 रुपए कमाने वाली Kalpana Saroj आज है 700 करोड़ की मालकिन! की संघर्ष गाथा. और MBA की डिग्री छोड़ प्रफ्फुल बिल्लोर चाय बेच कर ऐसे बना करोड़पति!

यश का असली नाम क्या है?

यश का असली नाम है नवीन कुमार गौड़ा.

केजीएफ स्टार यश के कितने बच्चे हैं?

केजीएफ स्टार यश दो बच्चे हैं. बेटे का नाम आयुष और बेटी का नाम आयरा है.

यश की पत्नी कौन है?

यश की पत्नी राधिका पंडित है। वह एक कन्नड़ अभिनेत्री है।

केजीएफ 2 में यश ने कितना चार्ज लिया?

केजीएफ 2 में यश यश ने 25 करोड़ रुपये चार्ज लिया.

केजीएफ में रॉकी भाई का असली नाम क्या है?

केजीएफ में रॉकी भाई का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है.

This Post Has One Comment

Leave a Reply