रहने को कमरा भी नहीं था और आज ब्लॉग से 7 लाख ऐसे कमाता है!

जब आप जीवन में कुछ भी काम करें तो बिना हिचकिचा करें. कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता. ऐसे ही एक भारत का बेस्ट ब्लॉगर (Best Blogger in India) जो हरी ब्लॉगर (Hari Blogger) के नाम से जाना जाता है उनके बारे में शॉर्ट मोटिवेशनल स्टोरी बताने वाली हूँ. यह उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के रहने वाले एक लड़के की कहानी है, जिन्हे रहने के लिए मकान भी नहीं था और पैसे भी नहीं थे. अपने दोस्त के पास से सिर्फ 250 रूपए लेकर रूम बनाया. आज वही इंसान महीने में 7 लाख रुपए कमाता है. जो इंसान अपने नसीब को कोसते है, आज वही नसीब आपको कहाँ से कहाँ ले जाता है!

best-blogger-in-india
Best Blogger in India Hari Blogger

हरीश चंद्र की कहानी: (Story of Hari Blogger)

जिन्हे गांव वाले तो बोलते थे पर घर वाले भी बोलते थे की तेरे जैसी औलाद किसी को ना हो. आज वही इंसान हर महीने ब्लॉगिंग से 7 लाख रूपए कमाता है. अगर जिंदगी में आप जो भी करना चाहते है, उसे आप एक बार अपने दिमाग में ठान लो तो वह कार्य आपके लिए आसान हो जाता है.

ऐसे ही उत्तर प्रदेश के एक छोटे गांव के रहने वाले हरीश चंद्र की कहानी है, जिसने कुछ करने के लिए अपने मन में ठान लिया था और आज करके दिखया. हरीश चंद्र को खाने के लिए पैसे भी नहीं थे. इतना ही नहीं बल्कि कपड़ा और रहने के लिए मकान भी नहीं था.

हरीश चंद्र की आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब थी. अक्सर गांव के लोग बुला करते थे के ये लड़का अपना नहीं हो सका तो किसी का नहीं हो सकता. आवारा हो चूका है. गांव के लोग उसे ताना मरते थे. यह सुनकर उनको अच्छा नहीं लगता था.

जो गांव वाले उसको कोसते थे आज वही लड़का हर महीना 7 लाख रूपए कमा रहा है. आखिर कैसे वो 7 लाख रूपए कमाता है उनके बारे में रसप्रद जानकारी पाते है. इस रियल लाइफ स्टोरी से कई सारे लोगों को प्रेरणा मिल सकती है.

हरीश चंद्र ने सरकारी नौकरी गवा दी: (Harischandra Lost Government Job)

हरीश चंद्र ने सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरा था. वह फॉर्म रेलवे विभाग का था. उनको सरकारी नौकरी का बहुत ही शौक था, लेकिन फॉर्म भरने के बाद एग्जाम दी परंतु उनका परिणाम बहुत ही लेट आया और तब उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाना स्टार्ट कर दिया था.

परिणाम आने से उनको सरकारी नौकरी करने का मौका भी मिला. तब उनको लगा कि बाहर जा कर महेनत कर के पैसे कमाया जाये उससे अच्छा होगा की घर पे रहकर काम करू और पैसे कमाऊ. ऐसा सोच कर उन्होंने अपनी नौकरी गवा दी और यूट्यूब चैनल से आज 80 हजार कमा लेते है. आज वह यूट्यूब से भी कमाते है और ब्लॉग लिख कर महीना लाखो रूपये कमा लेते है.

हरीश चंद्र की आर्थिक स्थिति:

हरीश चंद्र की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब थी. उनके पास रहने के लिए मकान भी नहीं था. यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए अपने दोस्त के पास से 250 रूपए उधारी से लिए. यूट्यूब वीडियो के लिए उनके पास अच्छा फ़ोन भी नहीं था. बल्कि उसके पास हैडफ़ोन भी नहीं था और माइक खरीद ने के भी पैसे नहीं थे.

शुरुआत में उनको कोई भी मदद नहीं कर रहा था. वही हरीश चंद्र ने अच्छा वीडियो बनाकर और ब्लॉगिंग से अच्छी इनकम कर के आज उनके गांव का नाम रोशन कर दिया है. जो गांव वाले उनके बारे में नेगेटिव सोच रखते थे और ताना मरते थे, आज वही हरीश चंद्र ने साबित करके लोगों का मुँह ही चुप ही करा दिया. आज सब गांव के लोगों बोलते है की तेरी जैसी उलाद सभी को हो.

ब्लॉगिंग और यूट्यूब वीडियो बनाने का आइडिया:

हरीश चंद्र ने मन में ठान लिया की आखिर जो भी हो मुझे काम करना ही है. गांव के लोगो की बात सुनकर वह तंग हो गया था.  हरीश चंद्र ने अपने दोस्त के पास जाकर उनको अपनी सारि बाते बताई, फिर हरीश चंद्र ने उसके पास से सिर्फ 250 रूपए उधार लिए. 250 रूपए से एक मिट्टी का रूम बनाया. रूम बनाकर आज वह लड़का ब्लॉगिंग और यूट्यूब वीडियो बनाकर कहाँ से कहाँ तक पॉच गया. जीरो से हीरो बन चूका है हरी ब्लॉगर.

हरीश चंद्र घर और गांव वालों का रिएक्शन:

हरीश चंद्र जब पढ़ाई के साथ मोबाइल से वीडियो बनाते थे, तब बहुत ही ख़राब का रिएक्शन आता था. लोग और घर के सदस्य कहते थे के सारा दिन मोबाइल में घुसकर फालतू का काम करता रहता है और सारे दिन नौटंकी करता रहता है. गरीब परिवार से था इसलिए कोई भी मदद नहीं करता था, बल्कि सारे दिन ताने मारते रहते थे. उनका मानना है की लोगों तो बोलते रहते है, लोगो का क्या कहना. उसने अपना फोकस सिर्फ वीडियो बनाने में ही रखा और लोगो का रिएक्शन ही बदल दिया.

जो लोग अक्सर ताने मरते थे आज वही लोग हरीश चंद्र के पास आकर बोलते है की आखिरये सब कैसे कर रहे हो और कैसे पैसा कमाते हो? आज वही लोग उनके पास वीडियो बनाने के लिए आते है.

हरीश चंद्र का करियर:

हरीश चंद्र ने अपने करिअर की शुरुआत 2019 में की थी. हरीश चंद्र 2019 में ऑनलाइन क्लास करते थे. 2019 में RIB का फॉर्म भरा था. फॉर्म  भरने के बाद कोई भी एग्जाम नहीं हुई. वह 2020 तक राह देखता रहा, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ. तब हरीश चंद्र ने ठान लिया की पैसे कमाने है तो यूट्यूब से भी कमा सकते है. साल 2020 के समय उन्होंने वीडियो बनाना स्टार्ट कर लिय. तब ज्यादा सफलता नहीं मिली. उनको करीब 10-11 महीने लग गए थे. ऐसे ही वीडियो बनाते बनाते कुछ वीडियो उनके वायरल हुए और उनके सब्सक्राइबर भी बढने लगे.

लोगों केप्यार से उनकी यूट्यूब की अर्निंग स्टार्ट होने लगी. हरीश चंद्र ने अपने ही दोस्त के पास से 250 रूपए उधारी से लिया था. आज वह लड़का 7 लाख महीने में कमाता है. हरीश चंद्र के लाखो सब्सक्राइबर हो चुके है.

हरीश चंद्र के मन में एक विचार आया की आज कल लोग ब्लॉगिंग पर काम करते है. तो आखिर क्या है ब्लॉगिंग? फिर उसने ऑनलाइन ब्लॉगिंग का वीडियो देखा और उसने 2020 से ब्लॉगिंग करने लगे. आज उनका मुख्य काम ब्लॉगिंग करना है. वह ब्लॉगिंग से लाखो रूपए कमा लेता है. कई सारी साइट खुद मैनेज कर रहे है और अच्छी कमाई कर रहे है.

यूट्यूब छोड़कर ब्लॉगिंग में क्यों आए?

यूट्यूब पे अपना स्टडी का वीडियो डालते थे. फिर उनकी स्टडी बंध हो गई. उस समय उनके मन में विचार आया की अब में क्या करू? यूट्यूब पे कौनसा वीडियो बनाऊ? फिर हरीश चंद्र के मनमे विचार आया की पैसे ही कमाना है तो ब्लॉग्गिंग से भी कमा सकता हूँ. यूट्यूब से भी अच्छा खासा कमाया जा सकते है. वीडियो देखने के बाद उसने ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दिया. फिर ब्लॉगिंग उनको अच्छा लगने लगा. इसलिए वह ब्लॉग्गिंग से जुड़े कई सारे वीडियो शेयर करने लगे है. लोगों को ब्लॉग्गिंग कैसे करते है वह सिखाने लगे.

हरीश चंद्र आज ब्लॉगिंग बनता है और महीने में 7 लाख कमा लेता है. यूट्यूब पर लोगों को वीडियो पसंद आता था, वह लोग चैनल सब्सक्राइब करते थे, लेकिन ब्लॉग्गिंग में ऐसा नहीं है. बल्कि आप 3-4 आर्टिकल पढ़ ले वही से आपको आइडिया मिल सकता है की रैंक कैसे करे.

उसने कई सारे आर्टिकल लिखे और उसमे से 5-6 आर्टिकल रैंक करने लगे. वही से  हरीश चंद्र के पैसे आने लगे. यूट्यूब वीडियो से आपको बहुत सारि दिक्कत आ सकती है, लेकिन ब्लॉगिंग में तो बस टाइपिंग ही करना रहता है. इसलिए उन्होंने यूट्यूब से वीडियो बनाना छोड़ दिया और अलग अलग टॉपिक पर आर्टिकल लिखना स्टार्ट कर दिया.

आपने यह Best Blogger of India की रियल लाइफ स्टोरी (Real Life Story) दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Real Life Story) बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पढनी अच्छी लगेगी, जैसे की फुटपाथ सिंगर से दुनिया का मशहूर सिंगर और अरबपति बना अब्दू रोजिक (Abdu Rozik) कौन है? और MBA की डिग्री छोड़ प्रफ्फुल बिल्लोर चाय बेच कर ऐसे बना करोड़पति!.

हरीश चंद्र कहां का रहने वाला है?

हरीश चंद्र (Hari Blogger) मिर्जापुर के रहने वाले है.

हरीश चंद्र (Hari Blogger) महीने के कितने कमाते हैं?

हरीश चंद्र महीने में करीब है 6-7 लाख रूपए कमाते है.

हरीश चंद्र का मुख्य काम क्या है?

ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग बनाना हरीश चंद्र (Hari Blogger) का मुख्य काम है.

हरीश चंद्र ने अपने करियर की शुरुआत कब की?

हरीश चंद्र (Hari Blogger) ने अपने करियर की शुरुआत साल 2019 से की.

हरीश चंद्र ने दोस्त के पास से कितने पैसे लिए?

उन्होंने अपने दोस्त के पास 250 रूपए उधारी से लिए थे.

Who is the best blogger in India?

There are many best blogger in India, but according to me, Mr Harishchandra aka Hari blogger is the best blogger in India.

This Post Has 8 Comments

  1. Zahid

    Great

  2. Yadvandra Pratap

    बहुत अच्छा लगा भाई को आगे बढ़ना भाई मेरी भी मदद करो AToZ कोर्स बना कर की हम भी blogging कर सके

  3. Prem

    Hard is the key to successful

    लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती
    कोशिश करने वालों की हार नहीं होती
    नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है
    चढ़ती दीवारों पर, सौ बार फिसलती है
    मन का विश्वास रगों में साहस भरता है
    चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना न अखरता है
    आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती
    कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

Leave a Reply