बेस्ट भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री के जीवन की प्रेरणादायक कहानी

हम क्रिकेट और क्रिकेट के खिलाड़ियों को भगवान मानते हैं, पर फुटबॉल भी एक रोमांचक खेल माना जाता है, लेकिन बहुत कम लोग फुटबॉल देखना पसंद करते है. ऐसे में एक बेस्ट फुटबॉल खिलाडी (Best Indian Footballer) का कहना है की गाली दो या फिर किसी भी बात का आलोचन करो, पर एक बार जरूर से फुटबॉल मैच देखने आइए. यह कहना है फुटबॉल का मशहूर खिलाडी सुनील छेत्री का. सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) एक भारतीय फुटबॉल का खिलाडी है. जैसे सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है, वैसे उनको फुटबॉल का भगवान माना जाता है.

best-indian-footballer-sunil-chhetri
Best Indian Footballer Sunil Chhetri

हाल में यह फुटबॉल टीम के कप्तान भी है. ऐसे में लोगों के सामने फुटबॉल देखने की अपील की है. आपको ऐसे महान खिलाड़ी के प्रेरणादायक जीवन के बारे में जान कर प्रेरित होना चाहिए. सुनील छेत्री का फुटबॉल का वीडियो वायरल हुआ है. उस वीडियो देख कर बहुत सारे लोग फुटबॉल देखने के लिए स्टेडियम पर पहुंच गए. उनकी अपील से फुटबॉल का स्टेडियम पूरी तरह से भर गया.

आखिर कौन है यह बेस्ट इंडियन फुटबॉलर (Best Indian Footballer) सुनील छेत्री और उसका कौनसा वायरल वीडियो हुआ जिसने लोगों का दिल जित लिया. चलो जानते है सुनील छेत्री के जीवन से जुडी माहिती यानी उनकी बायोग्राफी जैसे की सुनील छेत्री की उम्र (Age), वाइफ (Wife), सैलरी (Salary), पॉइंट्स (Points), इंटरनेशनल पॉइंट्स (International Points), नेट वर्थ (Net worth) इत्यादि.

Who Is Best Indian Footballer Sunil Chhetri?

सुनील छेत्री भारत के एक महान फुटबॉलर है. फुटबॉलर के साथ वह एक फुटबॉल टीम के अच्छे कॅप्टन भी है. सुनील छेत्री ने कई सारे फुटबॉल मैच में हिस्सा लिया और उसने देश-विदेश में जाकर अपना नाम रोशन किया. इतना ही नहीं बल्कि उसने अपने दम पर कड़ी महेनत करके कई सारे गोल्ड मेडल भी अपने नाम किया है. सुनील छेत्री आज के ज़माने में सबसे प्रसिद्ध फुटबॉलर है. जैसे भारतीय क्रिकेट में महान खिलाड़ी विराट कोहली का नाम है वेसे ही फुटबॉल में सुनील छेत्री का नाम आता है.

Sunil Chhetri Biography:

सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 के दिन सिकंदराबाद में हुआ था. वह एक भारतीय फुटबॉलर है. उनके पिता का नाम के.बी. छेत्री और माता का नाम सुशीला छेत्री है. सुनील छेत्री हिन्दू धर्म से है. उनकी एक बहन भी है जिसका नाम बंदना छेत्री है. सुनील छेत्री विवाहित है. उनकी पत्नी का नाम सोनम भटाचार्य है. सोनम भटाचार्य के पिता पूर्व भारतीय खिलाड़ी की बेटी है. सुनील छेत्री और सोनम भटाचार्य रिलेशनशिप में थे, बाद में इन दोनों ने 2017 में शादी कर ली.  सुनील के पिता जी भारत के गोरखा रेजीमेंट में थे और वह बहुत ही बहादुर जवान थे. उनकी माता गृहणी है.

Sunil Chhetri Education:

सुनील छेत्री ने अपनी स्कूली पढाई बहाई स्कूल गंगटोक के सिक्किम से की है. उन्होंने कॉलेज की डिग्री आसुतोष कॉलेज कोलकाता से ली है. सुनील ने अपनी कॉलेज की डिग्री पूरी ली नहीं है, क्युकी उस वक्त उसका फुटबॉल टीम में सिलेक्शन हो गया था.

Sunil Chhetri Football Career:

सुनील छेत्री के परिवार वाले को फुटबॉल काफी ज्यादा पसंद है. इसी चलते सुनील छेत्री की दिलचस्पी धीरे धीरे फुटबॉल की और खींचने लगी. सुनील छेत्री ने अपना मन फुटबॉल में लगा लिया. सुनील छेत्री ने 17 साल की उम्र में अपने करिअर की शुरुआत की. उन्होंने अन्य कई टीमों के साथ और डॉमेस्टिक लेवल के जरिये फुटबॉल खेला. तब उन्होंने फुटबॉल में शानदार खेला और 2022 में कोलकाता से मोहन बागान की ओर से फुटबॉल खेलने का अवसर मिला.

सुनील छेत्री ने कई सारे शहर और राज्यों में फुटबॉल खेला और आज भी वह फुटबॉल के कॅप्टन है. उन्होंने कई सारे गोल्ड मेडल भी अपने नाम कर लिए है. बाद में उसे 2055 में फूटबाल टीम का हिस्सा भी बनाया.

सुनील छेत्री ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान की टीम के खिलाफ भारतीय नेशनल टीम से गोल अचीव किया और लगातार 3-4 साल खेलते हुए अपनी टीम को शानदार प्रसिद्धि दिलाई. उन्होंने कई सारी अलग अलग जगह पे फुटबॉल खेला और 2019 में पद्मश्री पुरस्कार का अवार्ड भी मिला. आज वह दुनिया के सबसे ज्यादा फुटबॉल गोल करने वाले खिलाड़ी बन चुके है.

Favorite of Sunil Chhetri:

सुनील छेत्री को भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली पसंद है. इतना ही नहीं, बल्कि उसको शाहरुख खान और अक्षय कुमार भी पसंद है. उनका पसंदीदा फुटबॉलर लियोनेल मेसी है. उनकी पसंदीदा अभिनेत्री कोंकणा सेन है. सुनील शेट्टी को फुटबॉल से ज्यादा आकर्षण है इसलिए उसे फुटबॉल का ज्यादा शौक है.

Sunil Chhetri Net Worth:

सुनील छेत्री नेट वर्थ (Net worth) कम से कम $ 1 मिलियन जैसी है और भारतीय रूपए के अनुसार 7500000 के आसपास है. उन्होंने अपनी लगन और महेनत से अपनी सम्पति अर्जित की है.

Sunil Chhetri Award:

  • साल : 2007, 2011, 2013, 2014, 2017,2018, 2019 – अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ प्लेयर ऑफ़ द ईयर 
  • साल : 2017, 2018 – हीरो ऑफ द इंडियन सुपर लीग
  • साल : 2012 – अर्जुन अवार्ड ( फुटबॉल )
  • साल : 2019 – पद्म श्री अवार्ड

आपने यह रियल लाइफ स्टोरी (Real Life Story) दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Real Life Story) बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पढनी अच्छी लगेगी, जैसे की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चालक सुरेखा यादव ने ऐसे रच इतिहास! की दिलचस्प जानकारी और MBA की डिग्री छोड़ प्रफ्फुल बिल्लोर चाय बेच कर ऐसे बना करोड़पति!.

What is the name of Sunil Chhetri wife?

Sunil Chhetri wife name is Sonam Bhatacharya.

सुनील छेत्री कितने गोल किए हैं?

सुनील छेत्री ने 151 गोल किए हैं.


क्या सुनील छेत्री सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं?

जी, हां समग्र सूची में संयुक्त पांचवें सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं.

सुनील छेत्री के पास कुल कितनी संपत्ति है?

सुनील छेत्री के पास 8 करोड़ होने का अनुमान है.


सुनील छेत्री क्यों प्रसिद्ध है?

सुनील छेत्री इसलिए प्रसिद्ध है की उसने लिंक-अप प्ले, गोल स्कोरिंग क्षमताओं और नेतृत्व हासिल किया है.

Leave a Reply