Sangharsh Gatha Me Padho Zero Se Hero Bani Vyakti Ki Motivational Real Life Story

संघर्ष गाथा (Sangharsh Gathe) एक ऐसी साइट है जिस पर जीरो से हीरो बने व्यक्ति की प्रेरणादायक रियल लाइफ स्टोरी (Motivational Real Life Story) पब्लिश की जाती है. सफलता पाने के तरीके बहुत होते हैं लेकिन सफल वह लोग बन पाते हैं जो संघर्ष करते हैं. बिना संघर्ष सफलता पाना मुश्किल ही नहीं पर नामुमकिन है. ऐसा कोई चमत्कार नहीं होता या तो ऐसा कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं होता जिससे रात ही रात सफलता मिल जाए. जो लोग जीवन में कामयाब हो गए हैं उन्होंने बहुत संघर्ष किया हुआ है. बिना संघर्ष मिली सफलता का टेस्ट फिक्का होता है और बिना संघर्ष मिली सफलता ज्यादा दिन तक टिकती नहीं है वह भी एक सनातन सत्य है.

sangharsh-gatha-motivationa-real-life-story
Sangharsh Gatha Motivational Real Life Story

क्या है संघर्ष गाथा साइट: (About Sangharsh Gatha Site)

संघर्ष गाथा वेबसाइट एक हिंदी ब्लॉग है. इस ब्लॉग पर हिंदी में रसप्रद वास्तविक कहानियां पोस्ट की जाती है. जीन लोगों ने उनके जीवन में बहुत संघर्ष करके सफलता पाई है ऐसे लोगों के जीवन से जुड़ी वास्तविक कहानियां इस ब्लॉग पर पोस्ट की जाती है. यह कहानियां बहुत सारे लोगों को प्रेरित करती है. जो लोग उनके जीवन में वर्तमान में संघर्ष के दौर से गुजर रहे है ऐसे लोगों के लिए वरदान रुक साबित हो सकती है. यह कहानियां एक तरह से कहा जाए तो ऑटोबायोग्राफी यानी जीवनी है जो संघर्ष गाथा साइट पर पब्लिश की जाती है.

संघर्ष गाथा साइट पर मुख्य कैटेगरी: (Sangharsh Gatha Categories)

संघर्ष गाथा साइट पर खास करके चार केटेगरी दी गई है. जिनमें बिजनेस मेन, वुमन, ब्लोगर्स और यूट्ययूबर्स और जनरल कैटेगरी दी गई है. बिजनेस कैटेगरी में जो लोग बिजनेस में जीरो से हीरो बने लोगों जैसे की मुकेश अम्बानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिरला, अज़ीम प्रेमजी, शिव नादर, लक्ष्मी मित्तल, दिलीप संघवी, राधाकिशन दामनी, सीरस पूनावाला इत्यादि की रियल कहानियां पेश की जाती है.

वुमन कैटेगरी में नारी शक्ति के बारे में बताया जाता है. जिन महिलाओं उनके जीवन में संघर्ष करके जीवन में कामयाबी हासिल की है जैसे की फाल्गुनी नायर, किरण मजूमदार, इला भट्ट, वाणी कोला, राधिका घई अग्गरवाल, शहनाज़ हुसैन, उपासना टकु इत्यादि महिलाओ की रियल कहानी पेश की जाएगी.

युट्यूबर और ब्लॉगर कैटेगरी में जो जो युट्यूबर और ब्लॉगर ने बहुत संघर्ष करके सफलता पाई है उन लोगों की जीवनी बताई जाती है, जैसे की अजय नागर, भुवन बाम, संदीप माहेश्वरी, गौरव चौधरी, खान सर, अमित अग्रवाल, श्रद्धा शर्मा, आशीष सिन्हा, हर्ष अग्रवाल, वरुण कृषणन, प्रदीप कुमार इत्यादि.

चौथी अन्य केटेगरी में स्टूडेंट्स, टीचर्स, स्पोर्ट्स पर्सन, सिंगर, एक्टर्स, एक्ट्रेस, सोशल एक्टिविस्ट इत्यादि सफल लोगों जैसे की एपीजे अब्दुल कलाम, महात्मा गाँधी, स्वामी विवेकानंद, रतन टाटा, नरेंद्र मोदी इत्यादि की वास्तविक कहानिया पोस्ट की जाएगी.

zero-to-hero-ki-prernadayak-kahani
Zero to Hero ki Prernadayak Kahani

आप भी लोगों को प्रेरणा दे सकते हो:

अगर आप भी कामियाब इंसान हो और आप भी अपने जीवन में संघर्ष करके आगे बढे हो तो आप भी हमारा संपर्क कर सकते है. हम आपसे आपसे जीवन से जुडी वास्तविक माहिती ले कर आपकी रियल लाइफ स्टोरी संघर्ष गाथा साइट पर पब्लिश करेंगे. आपके जीवन की संघर्ष भरी कहानी लाखों लोगों को प्रेरित कर सकेगी. आपके जीवन से प्रेरणा ले कर कुछ लोग भी उनके जीवन में आगे बढ़ पाए तो आपका जीवन और हमारा प्रयास सार्थक हुआ समजो.

अगर आप ऐसे लोगों को जानते हो जो आपके करीबी है, आपके आस-पास रहते है, आपसे जुड़े हुए है या आपके शहर में रहते है तो उनके बारे में भी हमें सूचित करें. हमारी टीम उस सफल इंसान की मुलाकात करके उनकी प्रेरणादायी जीवनी हम पब्लिश करने की कोशिश करेंगे. हमारे इस मिशन में आपका योगदान एक समाज सेवा से कम नहीं होगा. वैसे भी कहा जाता है की कर भला तो होगा भला.

हम डिटेल कहां से एकत्रित करते हैं:

संघर्ष गाथा ऑटोबायोग्राफी साइट है और हम जीरो से हीरो तक की उनके जीवन की संघर्ष की कहानी के बारे में वास्तविकता जानने के लिए हमारे पास कई सारे लोगों की टीम मौजूद है. हर राज्य और बड़े जिल्ले में एक हमारा प्रतिनिधि मौजूद है जो ऐसे संघर्ष करके सफल बने लोगों के घर या ऑफिस की मुलाकात करके या उनके परिवार वालों से या जाने पहचाने लोगों से मिलकर उनके जन्म से लेकर वर्तमान जीवन की सारी माहिती एकत्रित की जाती है. यह माहिती वास्तविक होती है. हम पूरी कोशिश करते है की ऐसे प्रेरणादायी लोगों की सारी गाथा वास्तविकरूप से आप तक पहुंचे. आप इस पोस्ट को लाइक या साइट को अच्छा रेटिंग दे कर हमें प्रेरित करें.

motivational-real-life-story
Motivational Real Life Story

उम्मीद रखता हूँ की आपको मेरा यह उमदा कार्य बहुत ही अच्छा लगा होगा. डायरेक्ट सेलिंग से (Zero to Hero) जीरो से हीरो बने लीडर की सफलता की कहानी जरूर से पढ़े. ऐसे टॉपिक से जुड़े रियल लाइफ कहानी के वीडियो देखने के लिए हमारी चैनल संघर्ष गाथा जरूर से सब्सक्राइब कर लें. हमारा टेलीग्राम चैनल संघर्ष गाथा पर भी हम मोटिवेशनल कंटेंट पोस्ट करते रहते है, उसे भी ज्वाइन जरूर से कर लें.

हमेशा खुद को Motivate कैसे रखे?

मेरी आपसे सलाह है की संघर्ष गाथा जैसी साइट पर पब्लिश होने वाला मोटिवेशनल आर्टिकल नियमित पढ़े, मोटिवेशनल ट्रेनर के अच्छे वीडियो देखने की आदत रखे.

हमेशा मोटिवेट कैसे रहे?

वैसे तो हमेशा मोटीवेट रहना मुश्किल है पर मेरे हिसाब से नामुमकिन बिलकुल ही नहीं है. अगर आप मोटिवेशनल कॉन्टेंट देखते है या पढ़ते है तो आप अपने आपको कुछ समय के लिए मोटीवेट रख पाओगे, पर हमेशा नहीं. हमेशा मोटीवेट रहने के लिए सुबह उठने के बाद और रातको सोने से पहले अपने आपको मोटीवेट रहने के लिए स्वसूचन दे. ऐसा इक्कीस दिन तक लगातार करते रहने से आप की वह आदत बन जाएगी और यही आदत आपको हमेशा मोटीवेट रहने के लिए मददरूप होगी.

निराशा से निकलने और खुद को motivate करने के तरीके कौन से है?

जैसे गिलास में भरे गंदे पानीको साफ पानी करने के लिए नया पानी लगातार डालते रहने से धीरे धीरे गन्दा पानी शुद्ध होता जायेगा, वैसे ही प्रयत्नपूर्वक सकारात्मक विचार करते रहने से नकारात्मक विचार अपने आप काम होते जायेंगे. नयी उम्मीद जगे ऐसे विचार करने की कोशिश  आशावादी बनने के प्रयत्न करे. ऐसा करने से धीरे-धीरे निराशा दूर होती जाएगी. सकारात्मक स्वसूचन भी इसमें करगत साबित होते है.

खुद को साबित कैसे करे?

लगातार सकारात्मक द्रष्टिकोण से कार्य करते रहने से आप अपने कार्य को ओर अच्छे तरीके से कर पाओगे और एक दिन आपको सफलता जरूर से मिलेगी. अपने आप भर पूरा भरोषा रखकर कोई भी कार्य लगातार करते रहे.

कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए?

सबसे अपने अंदर छिपी टैलेंट को पहचानो. उसके बाद उससे जुड़े प्लेटफार्म ढूंढ निकालो और फिर अपने आप पर सो प्रतिशत भरोसा रख कर उस कार्य को करने की शुरुआत कर दो. कैसी भी अड़चन आये उसपर टिके रहो और लगातार बार-बार उस कार्य को करते रहो. एक न एक दिन आपको सफलता जरूर से मिलेगी. कोई भी कार्य टिक कर बार-बार करते रहने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है और सफलता अपना कदम चूमती है.

सेल्फ मोटिवेशन क्या है?

स्वसूचन से अपने मन का सकारात्मक प्रोगरामिंग करने से कोई भी कार्य करने की चाहत बरक़रार रहती है. स्वसूचन, सकारात्मक रीडिंग, सकारात्मक थिंकिंग से अपने आपको मोटीवेट रखने को सेल्फ मोटिवेशन कहते है.

Leave a Reply