Techno Gamerz Ujjwal Chaurasia Ki Rasprad Success Journey 2023

टेक्नो गेमर्स (Techno Gamerz) आज यह गेमिंग चैनल किसी पहचान का मोहताज़ नहीं रहा, आज अपने 34 मिलियन सब्सक्राइबर्स (Techno Gamerz Subscribers) यानि की तक़रीबन साढ़े तीन करोड़ लोगों के प्यार से टोटल गेमिंग (Total Gaming) के बाद एशिया का दूसरा सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चेंनेल बन चूका है। फेमस यूट्यूब चेंनेल टेक्नो गेमर्स के ओनर 21 वर्षीय उज्जवल चौरसिया (Ujjwal Chaurasia) हैं। यह नन्ही उम्र का लोकप्रिय यूट्यूबर (Famous Youtuber) अपनी गेमिंग स्किल्स और लाज़वाब कमेंट्री की बदोलत आज युवाओं मैं बहुत लोकप्रिय होता जा रहा हैं।

techno-gamerz-photo
Techno Gamerz Photo

उज्जवल के इंस्टाग्राम पर आज तक़रीबन तीस लाख और ट्विटर पर डेढ़ लाख से भी ज्यादा चाहनेवाले हैं। आज हम जानने वाले है की कैसे एक 15 साल के लड़के ने अपने भाई के मोबाइल से शुरू की गई यूट्यूब चैनल आज कामयाबी के सिखर सर कर रही हैं? तो चलिए जानते है उज्जवल चौरसिया का प्रेरणादायक जमी से लेकर गगन को चुंबने तक की कहानी।

Techno Gamerz Ki Games Ke Prati Diwangi:

उज्जवल बचपन से ही गेमिंग के दीवाने थे। उन्हें कहाँ पता था की उनकी यह चाह एक दिन उन्हें इतना फेमस बना देगी। “SnowBros” ही वह पहला गेम था जिसने उज्जवल को गेमिंग के लिया Crazey बना दिया। उज्जवल के पास अपना खुदका मोबाइल तक नहीं था और अपने बड़े भाई के फ़ोन में गेम खेलते थे. गेम खेलते खेलते उनको यूट्यूब चैनल बनाने की प्रेरणा मिली और अपने भाई के मोबाइल से वह वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने लगा।

Ujjwal Chaurasia Ki First Channel:

उज्जवल ने जब यूट्यूब पर काम शुरू किया तब वह पढाई कर रहा था और इसी वजह से अपने यूट्यूब चेंनेल और वीडियो के बारे में परिवार में किसी को नहीं बताया था, यहाँ तक की उनके बड़े भाई को भी यह बात मालूम नहीं थी। उज्जवल की पहली यूट्यूब चैनल का नाम उन्हीं के नाम पर यानि ‘Ujjwal Chaurasia’ था. जब उज्जवल ने अपनी यूट्यूब चैनल शुरू की तब वह महज़ 15 साल के थे और दसवीं कक्षा में अभ्यास करते थे. शुरूआती दौर में उज्जवल को पढाई और गेमिंग दोनों को एक साथ हेंडल करने मैं काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पर उज्जवल ने दोनों को बखूबी संभाला।

Ujjwal Chaurasia Ke Pas Mobile Bhi Nahi Tha:

उज्जवल के पास बारहवीं क्लास तक खुद का फोन नहीं था। पर उन्होंने अपने गेमिंग के ज़ज़्बे को ठंडा नहीं होने दिया और अपने बड़े भाई के Nokia फ़ोन से वह वीडियो बनाते और यूट्यूब पर अपलोड करते गए। उज्जवल ने आखिरकार अपने 1000 सब्सक्राइबर्स पुरे कर लिया पर उन्हें यूट्यूब के मॉनेटिजेशन प्रोग्राम के बारे में कुछ भी पता नहीं था।

उज्जवल के बड़े भाई ने उनकी मदद की. उन्हें समझाया, बताया की वह कैसा अपने शौक को ही अपना बिज़नस बना सकते हैं। उज्जवल ने कभी वीडियो पैसा कमाने के लिए नहीं बनाई थी वह तो बस गेमिंग के लिया उनका लगाव और नई नई गेम्स के बारे में लोगो को बताना चाहते थे। उज्जवल अब गेमिंग को ही अपना जीवन समर्पित कर चुके थे।

उन्होंने 12th के बाद पढाई छोड़ दी और यूट्यूब को ही अपना फुल टाइम करिअर बना लिया और लग गए जी जान से अपनी स्किल को और बेहतर बनाने मे। दिन प्रतिदिन उनकी वीडियो क्वालिटी और कंटेंट और भी बेहतर होता चला गया, जो लोगों को काफी पसंद आया.

ujjwal-chaurasia-famous-youtuber
Ujjwal Chaurasia Famous Youtuber

उज्जवल ने अब अपने बड़े भाई के सहयोग से यूट्यूब चैनल “टेक्नो गेमर्स” की शुरुआत कर दी। उनके पास अब खुद का मोबाइल तो था पर वह बहुत पुराना था। यहाँ तक की उसमे प्लेस्टोर जैसा जरुरी एप्लीकेशन भी नहीं थी। पर यह कमी कभी उज्जवल के हुनर की त्सुनामी को नहीं रोक पाई।

उज्जवल के बड़े भाई उनकी मम्मी के लिए नया मोबाइल ले आए, पर यह उज्जवल की माताजी को मिला तोफा मानो उज्जवल के जीवन के लिए वरदान साबित हुआ. उज्जवल की वीडियो क्वालिटी, स्क्रिप्ट और कंटेंट को मानो पंख आ गई। उज्जवल की अपने दोस्तों की मदद करने की मंशा से बनाई गई वीडियो सीरीज “How to download Play Station games on the phone” देखते ही देखते बहुत ज़ादा मशहूर हो गई।

इसके अलवा उज्ज्वल ने अपनी वीडियो की प्रमोशन फेसबुक और व्हाट्सअप में भी करना शुरू कर दिया था। जब तक उज्जवल ने अपने पहले 1000 सब्सक्राइबर पुरे नहीं किए तब तक वह अपने बड़े भाई और मम्मी के फ़ोन में ही गेम्स खेलते और वीडियो बनाकर यूट्यूब में अपलोड करते। उज्जवल का पहला सबसे सफल वीडियो था ‘Dragon Ball Z Xenoverse’ (Techno Gamerz First Video) जिस पर उन्होंने तक़रीबन 50 हजार व्यूज सिर्फ एक ही महीने में हासिल किये थे और फिर उज्जवल चौरसिया ने कभी पीछे मूड कर नहीं देखा।

वह कंप्यूटर गेम्स पर भी अपनी पकड़ बनाने लग गए। GTA V (Techno Gamerz GTA 5), VICE CITY, MINCRAFT उनके द्वारा खेले जाने वाली सबसे मशहूर गेम्स हैं। इन्ही गेम्स के गेमप्ले और उस पर अपनी रसप्रद कमेंट्री की बदौलत वह युवा पीढ़ी में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गए।

उज्जवल अब अपनी यूट्यूब चेंनेल पर लाइव स्ट्रीम करने लगे, जिसकी बदौलत उज्जवल ने बहुत सारी नई ऑडियंस को अपनी और आकर्षित किया और इसके अलावा उज्जवल ने लाइव स्ट्रीमिंग के साथ फेस-केम भी करने लगे। मार्च 2020 मैं महज़ 18 वर्षीय उज्जवल चौरसिया ने अपने 10 लाख सब्सक्राइबर पुरे कर लिए और अब उज्जवल को लोग जानने और प्यार करने लगे थे।

जहाँ एक 18 वर्षीय युवा अपने जीवन और लक्ष्य के बारे में स्पष्ट नहीं होता वही दूसरी और उज्जवल अपने हौसले और टेलेंट के दम पर एक सोशल मीडिया सेलेब्रिटी बन चूका था। उज्जवल ने यह बात सिद्ध कर दी थी के अपने सपनो और टेलेंट को कभी छोड़ना नहीं चाहिए और उसी क्षेत्र में मेहनत कर, खुद पर विश्वास रख आगे बढ़ना चाहिए तो कामियाबी जरूर एक दिन आपके कदम चूमेगी। उम्र बस कुछ आंकडो के अतिरिक्त विशेष कुछ नहीं है।

आज की बात करे तो टेक्नो गेमर्स उज्जवल चौरसिया के यूट्यूब पर 34 मिलियन यानि की तक़रीबन 3 करोड़ 40 लाख से भी ज़ादा सब्सक्राइबर्स हैं। उज्जवल की मंथली इनकम (Techno Gamerz Monthly Income) 15 लाख भारतीय रुपियो के आप पास है और टेक्नो गेमर की सालाना आय 1.5 करोड़ भारतीय रुपीयो जितनी है.

टेक्नो गेमर्स की नेट वर्थ (net worth) 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि तक़रीबन 16 करोड़ रुपियो के बराबर है। टेक्नो गेमर्स के पास जैसी एक MERCEDES BENZ CLS आलीशान गाड़ी भी हैं।  टेक्नो गेमर्स (Techno Gamerz House) हाल अपने परिवार के साथ नई दिल्ली में रहते है और आज भी वह गेमिंग को लेकर उतने ही उत्साही है जितने वह पहले हुवा करते थे।

आपने यह रियल लाइफ स्टोरी (Real Life Story) दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Real Life Story) पढ़नी बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही हमारी ओर पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पसंद आएगी, जैसे की बेस्ट भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री की प्रेरणादायक कहानी और कैसे बना बस ड्राइवर का बेटा मशहूर अभिनेता

ऐसी ही नई कहानी के अपडेट के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर लेना और प्रेरणादायक वीडियो के लिए हमारी यूट्यूब चैनल संघर्ष गाथा सब्सक्राइब कर लेना.

What is Techno Gamerz real name?

His real namae is Ujjwal Chaurasia.

What is net worth of Techno Gamerz?

His net worth is 2M US Dollar approx 16 crore IND (July 2023).

How year old Ujjwal Chaurasia is?

Ujjwal Chaurasia 21 Year old (2023).

What is the height of Techno Gamerz?

Techno Gamers height is 165cm approx 5”5 inch.

How much Techno Gamez earn per month?

Techno Gamerz monthly income is approx 15 lack ruppes.

How many subscribes are there on Techno Gamerz You-Tube channel?

Techno Gamez You-Tube channel have 34 Million approx 3.4 crore subscribers (July,2023).

Leave a Reply