15 साल की उम्र में एसिड अटैक का शिकार बनी लक्ष्मी अग्रवाल (Laxmi Agarwal) की संघर्ष गाथा

पूरी दुनिया में महिलाओं के खिलाफ अपराध के आंकड़े कम नहीं हैं. दुनियाभर में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध के आंकड़े कम नहीं हैं. आज भी कई सारि महिलाऐ और बेटिया बहार जाने से डरती है. उनको डर रहता है की कही हमारे साथ भी किसी अनहोनी न हो जाए. आज भी हमारे देश में कई सारे माता पिता अपनी बेटियों को घर से बाहर भेजने से डरते हैं. ऐसी ही एक बेटी जो अनहोनी का शिकार बनी है उनके बारे में रसप्रद जानकारी दे रही हूँ, जिनका नाम है लक्ष्मी अग्रवाल (Laxmi Agarwal) जिनके ऊपर अकीदे अटैक हुआ था.

laxmi-agarwal-acide-attack
Laxmi Agarwal Acid Attack

आपने सायद लक्ष्मी अग्रवाल (Lakshmi Agarwal) का नाम सुना ही होगा. यह वो बेटी है जिसके साथ एसिड अटैक हुआ था. लक्ष्मी अग्रवाल के साथ कैसे एसिड अटैक (Laxmi Agarwal Acid Attack) हुआ और उनके जीवन में उसने कैसे संघर्ष किया वो सारी बातें आज में विगत से बताने वाली हूँ.

Lakshmi Agarwal Biography:

लक्ष्मी अग्रवाल का जन्म 1 जून 1990 में दिल्ली में हुआ था. लक्ष्मी अग्रवाल एक सामाजिक कार्यकर्ता एवं सेलिब्रटी भी है. वह एक सामान्य परिवार से है. लक्ष्मी अग्रवाल के पिता और भाई कुछ बीमारी की वजह से उनका निधन हो गया है. उनकी माता घर घर में काम करके खर्चा चलाती है. वह बहुत ही मध्यवर्गी परिवार से है. लक्ष्मी के भाई का नाम राहुल अग्रवाल है. उनके बॉयफ्रेंड का नाम अलोक दीक्षित है. उनकी एक बेटी है जिसका नाम पीहू अग्रवाल है. लेकिन वह अविवाहित है.

Laxmi Agarwal Education:

लक्ष्मी अग्रवाल अपनी 10 मी की शिक्षा दिल्ली में मौजूद सर्वोदय कन्या विद्यालय से की है. लक्ष्मी बचपन से ही पढ़ने में होशियार रही है. वह जब 15 साल की थी तब उनको किसी लडके के साथ प्यार हो गया. वह लड़का कौन है उसके बारे में भी जानते है.

Laxmi Agarwal Acid Attack:

लक्ष्मी अग्रवाल के साथ साल 2005 में एसिड अटैक (Laxmi Agarwal Acide Attack) की घटना हुई थी. आज भी वह घटना हमारे दिलो को याद कराती रहती है. लक्ष्मी अग्रवाल जब 15 साल की थीं तब उनके घर के पास रहने वाले एक 32 साल के आदमी को उनसे प्यार हो गया. उस लडके का नाम नईम खान था. नईम खान ने प्यार का इजहार किया तो लक्ष्मी ने इनकार कर दिया. जिसके बाद नईम खान ने गुस्से में आकर उसके चहरे पर एसिड फेका.

जब लक्ष्मी बाजार से वापस लौट रही थी तब करीब 11 बजे के आसपास उनके साथ एसिड अटैक हुआ. तब उस युवक के भाई ने और उनकी गर्लफ्रेंड के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम देने का सोचा. उस समय लक्ष्मी को सड़क पे धक्का मारा और उसके ऊपर एसिड अटैक किया.

लक्ष्मी ने बताया कि इस दौरान लक्ष्मी ने अपनी आंखों को ढक लिया था. जिसकी वजह से उनकी आखो में कुछ नहीं हुआ था. जिस समय तेजाब फेका तब उनका शरीर एक दम ठंडा पड़ गया था. फिर कुछ घंटे बात उनके शरीर से जलन होने लगी और जलन के बाद उसका शरीर का मास पिघल कर जमीन पर पड़ने लगा.

Struggle Story of Laxmi Agarwal:

लक्ष्मी अग्रवाल पढ़ाई में तेज और मधुर आवाज से गाना गाती थी तब अचानक उनके साथ बहुत ही भयानक हादसा हुआ. उनकी जिंदगी अचानक ही बदल गई. तब उन्होंने किसी भी समय हार नहीं मानी. साल 2006 की घटना के एक साल के अंदर ही लक्ष्मीने सुप्रीम कोर्ट में तेजाब को प्रतिबंधित करने की मांग उठाई. उनकी जिंदगी में काफी वक्त तक उतार चढ़ाव आए. तब भी उन्होंने हार नहीं मानी. उसने क़ानूनी कार्यवाही की और उन लोगो का सजा दिलाई. आज भी कई बेटिया है जो जी कर भी मर रही है.  हमें उन लोगो के साथ आवाज उठानी चाहिए.

Career of Laxmi Agarwal:

लक्ष्मी अग्रवाल की करियर की शुरुआत स्टॉप एसिड अटैक अभियान को शुरू किया. काफी विवादों के बाद उसने लोगो की तरफ आवाज उठाई और वह एक लोगोको जागृत करने की प्रेणा दी. स्टॉप एसिड अभियान से लोगो में जागृत हुए और एसिड सेल पर अंकुश लग गई. हालही वह एसिड अटैक की पीड़ितों को न्याय और समाज में बिना किसी डर और शर्म के पकड़ के आगे बढ़ाने का काम करती है.

मीडिया और लोगो ने लक्ष्मी अग्रवाल  की स्टोरीज को काफी प्रेरित बताया और कई बार बड़े बड़े विश्वविद्यालय में लोगो को प्रेरित करने के लिए भी बुलाया. उसके बाद लक्ष्मी अग्रवाल कुछ टीवी शोज पर एक होस्ट के रूप में भी काम किया है.

Lakshmi Agarwal Film:

लक्ष्मी अग्रवाल पर एक फिल्म बनी थी. यह फिल्म में रियल घटना पर आधारित है. यह फिल्म 10 जनवरी 2020 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में लक्ष्मी अग्रवाल का किरदार दीपिका पादुकोण ने किया और उनके ब्वॉयफ्रेंड का रोल विक्रांत मैसी द्वारा निभाया गया है. यह फिल्म काफी लोगो को पसंद आया और साथ ही लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी पूरे भारत के सामने भी लेकर आए. इस फिल्म का नाम छपाक है. 

अगर आप या आपके आस पास भी कोई ऐसी व्यक्ति है जो अपने जीवन में बहुत संघर्ष करके सफलता की चोटी पर पहुंचे है, तो उनके बारे में हमें हमारा संपर्क करके जरूर से बताए। हम उनकी रियल लाइफ स्टोरी (Real Life inspirational Story in Hindi) इस साइट पर प्रसिद्ध करेंगे, ताकी अन्य लोगों को प्रेरणा मिल सके और जीवन में आगे बढ़ पाए। इस मोटिवेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Motivational Real Life Story) को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर करना और आपका मंतव्य निचे कमेंट करके जरूर से बताना।

आपने यह Laxmi Agarwal की रियल लाइफ स्टोरी दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Real Life Story) बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पढनी अच्छी लगेगी, जैसे की Bigg Boss में खुदको कैटरीना कैफ मानने वाली शहनाज गिल की दिलचस्प जानकारी और फुटपाथ सिंगर से दुनिया का मशहूर सिंगर और अरबपति बना अब्दू रोजिक (Abdu Rozik) कौन है?

ऐसे ही जीरो से हीरो (Zero to Hero) बने महान लोगों की प्रेरणादायक कहानियां का वीडियो देखना पसंद करते हो तो हमारी यूट्यूब चैनल Sangharsh Gatha को जरूर से सब्सक्राइब कर लेना। लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहने के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल Sangharsh Gatha को भी ज्वाइन कर लेना. धन्यवाद्.

क्या भारत में एसिड बैन है?

भारत में एसिड की ओवर-द-काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

लक्ष्मी अग्रवाल की बेटी का नाम क्या है?

लक्ष्मी अग्रवाल की बेटी का नाम पीहू है.

आलोक दीक्षित ने लक्ष्मी अग्रवाल को क्यों छोड़ा?

आलोक दीक्षित ने लक्ष्मी अग्रवाल को इसलिए छोड़ दिया की हम दोनों एक साथ नहीं रह सकते.

लक्ष्मी अग्रवाल एसिड अटैक कब हुआ?

लक्ष्मी अग्रवाल एसिड अटैक साल 2005 में हुआ.

लक्ष्मी अग्रवाल पर कौनसी फिल्म बनी है?

लक्ष्मी अग्रवाल पर छपाक फिल्म बनी है। यह रियल स्टोरी है.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply