Google CEO Sundar Pichai संघर्ष करके कैसे बने Zero to Hero?

सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) की पहचान करना जरूरी है क्या? आज् सुंदर पिचाई नाम को सिर्फ भारत में ही नहीं पर पूरी दुनिया में कौन नहीं जानता! सभी को पता है की सुंदर चिचाई वर्ल्ड की नंबर 1 कंपनी गूगल के CEO है, लेकिन शायद बहुत कम लोगों को पता होगा की सुंदर पिचाई जी सरलता से सफलता की चोटी पर नहीं पहुंचे है. वह बहुत गरीब परिवार से आते हैं. उसने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया और सही दिशा में किए गए संघर्ष ने हमारे और उसमें इतना अंतर बना दिया की आज हम Google पे काम करते है और वह Google में काम करते है!

google-ceo-sundar-pichai-zero-to-hero
Google CEO Sundar Pichai Zero to Hero

एक गरीब परिवार से वह दुनिया की सबसे बडी कंपनी Google के CEO कैसे बने? में आज आपको सुंदर पिचाई के जीवन से जुडी संघर्ष की कहानी बताने जा रहा हु. उम्मीद करता हूँ की आपको zero to hero बने सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के बारे में जानकारी पाना अच्छी लगेगी.

सुंदर पिचाई का परिवार: (Google CEO Sundar Pichai Background)

सुंदर पिचाई का जन्म तामिळनाडू के चेन्नई शहर में हुआ. माताजी का नाम लक्ष्मी और पिताजी का नाम रघुनाथ था. इनके पिताजी जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और यह दो हजार प्रति महीना पर जॉब करते थे. चेन्नई जैसे बड़े शहर में सिर्फ दो हजार में महीना निकलना काफी मुश्किल था. रघुनाथ जी की सैलरी बिस तारीख तक पूरी हो जाती थी. जैसे तैसे करके गुजारा हो रहा था. परिवार में ओर कोई कमाने वाला नहीं होने की वजह से घर चलाने में काफी तकलीफ होती थी.

सुंदर पिचाई गरीबी होने के कारण उसे खानगी अच्छी स्कूल में एडमिशन लेना मुश्किल था. वह एक छोटे से स्कूल में पढ़े. चेन्नई के अशोक नगर में स्थित जवाहरलाल विद्यालय में दसवीं तक पढ़ाई पूरी की. उसके बाद सुंदर पिचाई जी ने अपनी 12वीं कक्षा वना वनी जूनियर कॉलेज मे की. सुंदर पिचाई ने अपना graduation IIT खड़कपुर से किया। वहां से उन्होनें B.Tech की डिग्री हासिल की.

वह स्कालरशिप से Stanford University गये. सुन्दर पढाई में ब्रिलियंट होने की वजह से उसे पढाई के लिए स्कालरशिप तो मिल गयी, पर तब उनके पास विदेश पढाई के लिए फ्लाइट में जाने के लिए टिकट के भी पैसे नहीं थे. उनके पिताजी ने सालभर की कमाइ से फ्लाइट कि टिकट खरिदि थी। सुंदर पिचाई Stanford University से M.S. किया और Pennsylvania से MBA किया. बहोत छोटसे पाठशाला का ये इन्सान आज इतनि बडी कंपनी का CEO बन चूका है.

sundar-pichai-real-life-story
Sundar Pichai Real Life Story

ग्रेजुएशन बाद सुंदर का स्ट्रगल: (How Sundar Became Zero to Hero)

सुंदर पिचाई ने अपना ग्रेजुएशन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़कपुर मैं मेटालर्जी इंजीनियरिंग किया. सुंदर पिचाई  डायरेक्ट गूगल कंपनी ज्वाइन नहीं की थी. उन्होंने गूगल से पहले Mckinsey कंपनी में जॉब किया. बाद में वह गूगल कंपनी में ज्वाइन हो गए. सुंदर पिचाई गूगल में गूगल के प्रोडक्ट का मैनेजमेंट करने का काम करते थे. उन गूगल प्रोडक्ट में गूगल क्रोम (Google Chrom) और Chrom OS आता है. गूगल ड्राइव मैनेजमेंट और नेतृत्व की जिम्मेदारी सुंदर पिचाई पर थी. वहां पर उन्होंने सच्ची लगन और मेहनत से काम किया. वह प्रॉब्लम का बड़ी बारीकी से निरीक्षण करते थे और उसका सलूशन करते थे.

गूगल ने सुंदर पिचाई को ऐसे प्रमोट किया:

गूगल में सुंदर पिचाई का बहुत सारा योगदान रहा. उनकी वजह से Google maps, Chrome Browser, Google lens और Google Translator जैसी कई सारी एप्प मैं गूगल सक्सेसफुल रहा. गूगल सिर्फ 0.5 सेकंड में search का result show कर देता है! गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन और दुनिया का सबसे फास्ट सर्च इंजन गूगल को ही माना जाता है. सुंदर पिचाई जी के हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क के बदौलत उन्हें गूगल के बॉस ने सीईओ घोषित किया।

गूगल ने सुंदर पिचाई को ही क्यों बनाया CEO?

काफी कंपनिया सुंदर पिचाई का निरीक्षण कर रही थी. उसमें से एक माइक्रोसॉफ्ट थी. कुछ समय बाद सुंदर पिचाई को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से 2013 में नौकरी के लिए ऑफर आई. वह सुंदर पिचाई को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का सीईओ बनाना चाहते थे. उसके बाद सुंदर पिचाई गूगल के बॉस के पास चले गए और उन्होंने बताया कि मुझे माइक्रोसॉफ्ट सीईओ बना रहा है. मैं गूगल की जॉब छोड़ना चाहता हूं.

उसके बाद गूगल के ओनर ने सुंदर पिचाई के बारे में सर्वे किया तो पूरी दुनिया में गूगल के 50 देशों में 70 ऑफिस थे उनमें से 135000 एम्पलाई में से 134000 एम्पलाई ने कहां, सुंदर पिचाई के बिना गूगल कंपनी का चलना मुश्किल है. इसके बाद 2014 के करीब गूगल ने  सुंदर पिचाई को ही अपना सीईओ घोषित कर दिया.

सुंदर की कुछ अनसुनी बातें: (Google CEO Sundar Pichai’s Untold Facts)

1. Gmail and Google Map जैसे apps जोकि बहुत पॉपुलर है उसे डेवेलोप करने में सुन्दर का बहुत योगदान रहा.

2. सुंदर पिचाई को क्रिकेट खेलने में बहुत इंटरेस्ट था. वह अपनी क्रिकेट टीम के कैप्टन हुआ करते थे.

3. Chrom Browser App बनाने का श्रेय अभी सुंदर पिचाई को जाता है.4. सुंदर पिचाई जब भी जॉब छोड़ने की बात करते थे तब उनको गूगल प्रमोट कर देता था.

सुंदर पिचाई का सफलता मंत्र: (Sundar Pichai Success Mantra)

सुंदर पिचाई कहते है की अवसर आपके पास खुद चलके नहीं आएंगे. आपको खुद अवसर को क्रिएट करना पड़ेगा. हम जिंदगी में कितने भी बार निष्फल हो जाए पर हर निष्फलता से हमे कुछ ना कुछ सिखाना है.

अगर आप या आपके आस पास भी कोई ऐसी व्यक्ति है जो अपने जीवन में बहुत संघर्ष करके सफलता की चोटी पर पहुंचे है, तो उनके बारे में हमें हमारा संपर्क करके जरूर से बताए। हम उनकी प्रेरणादायक रियल लाइफ स्टोरी (Life Inspirational Story) इस साइट पर प्रसिद्ध करेंगे, ताकी अन्य लोगों को प्रेरणा मिल सके और जीवन में आगे बढ़ पाए। इस मोटिवेशनल रियल लाइफ स्टोरी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर करना और आपका मंतव्य निचे कमेंट करके जरूर से बताना।

आपने यह Google CEO Sundar Pichai की प्रेरणादायक रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Short Story About Life) दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पढनी अच्छी लगेगी, जैसे की Deepa Athreya’s Inspirational Short Story About Life और Motivational Real Life Story of MLM Leader: कैसे डायरेक्ट सेलिंग से चुकाया 1.6 Cr का कर्जा?

ऐसे ही जीरो से हीरो (Zero to Hero) बने महान लोगों की प्रेरणादायक कहानियां का वीडियो देखना पसंद करते हो तो हमारी चैनल Sangharsh Gatha को जरूर से सब्सक्राइब कर लेना। लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहने के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल Sangharsh Gatha को भी ज्वाइन कर लेना. धन्यवाद्.

सुंदर पिचाई के नेटवर्क कितनी है?

सुंदर पिचाई की नेट वर्थ $600 जे ज्यादा है.

सुंदर पिचाई का जन्म कब हुआ और उसकी उम्र कितनी है?

सुंदर पिचाई  इनाक जन्म 10 जून 1972 में हुआ और उनकी उम्र 49 साल है.

सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम क्या है और उनको कितने संतान है?

सुंदर पिचाई जी के धर्म पत्नी का नाम अंजली पिचाई है और उनके 2 बचे है. उनका नाम काव्या पिचाई और किरण पिचाई है.

Sundar Pichai ka pura nam kya hai?

Sundar ka pura nam Pichai Sundararajan hai.

What is Google CEO salary?

As per the filings by Google for 2022 Google CEO base salary is 2 million UDS.

Is Sundar Pichai a billionaire?

Absolutely Yes, Google CEO Sundar Pichai is billionaire.

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply