MBA की डिग्री छोड़ प्रफ्फुल बिल्लोर चाय बेच कर ऐसे बना करोड़पति!

कहते है की कोई काम छोटा नहीं होता और धंधे से बढ़कर कोई धर्म नहीं होता. लोगों की सोच छोटी होती है, लेकिन नसीब जो करता है ऐसा कोई नहीं करता. अक्शर लोग सोचते है की हम अमीर कैसे बने? अमीर बन्ने के लिए हमेशा अपने सोच को दोष मत दीजिए. बल्कि मन में ऐ सोचलो के हमे अमीर बनाही है. ऐसे ही ठान लेने वाला प्रफ्फुल बिल्लोर नाम का एक लड़का चाय बेचकर एक Franchise Businessman बना, जो एमबीए चायवाला (MBA Chaiwala) के नाम से जाना जाता है. आखिर कौन है MBA चाय वाला (Who is MBA Chaiwala)?

who-is-mba-chaiwala

लोग कहते है की बिजनेस के लिए बहुत पढ़ना होता है, लेकिन यह हमारी सोच होती है. बिजनेस चाहे छोटा करो या बड़ा उसमे कोई शर्म नहीं है. MBA चायवाला ने काफी पढाई करने के बाद भी एक छोटी सी चाय की दुकान बनाने का बिज़नेस किया. आज वह कहा से कहाँ तक पहुँच गया. काम आखिर काम होता है, कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता.

चाय की दुकान पे चाय पि कर उसके दिमाग में आखिर क्यों आया चाय बेचने का विचार? MBA करके पढ़ाई छोड़ कर आखिए चायवाला कैसे बना. कौन है MBA चायवालाका (Who is MBA Chaiwala)? आखिर क्यों उसने चाय का ही बिज़नेस किया? यह एक प्रेरणादायक रियल स्टोरी (Prernadayak Real Story) है. चायवाला चाय बेचने से लेकर एक बड़ा बिज़नेस मैन बन गया. चलो जानते है की उनकी रियल कहानी.

Who is MBA Chaiwala?

MBA चाय वाला एक चाय का व्यापार करता लड़का है, जिसका नाम प्रफुल्ल बिल्लोरे है. आज वह एक बड़ा Franchise Business के संस्थापक बन चूका है. वह की कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता. अगर आप एक बार जिस काम करने की थाम लो तो वह करके रहना चाहिए. व्यक्ति की सोच बड़ी होनी चाहिए.

ऐसी ही सोच वाला प्रफ्फुल सामान्य चाय वाले में से एक बड़ा Franchise Businessman बन गया है. उनका सपना MBA करने का था, लेकिन अचानक उसने अपनी पढाई ड्रॉप कर दी. उनके परिवार ने उनको पढाई में बहुत ही सपोर्ट किया, लेकिन उसने कुछ वजह से अपनी पढाई छोड़ दी और उसने चाय का बिज़नेस करने का सोचा.

Praful Billore Biography:

प्रफुल्ल बिल्लोर का जन्म 14 जनवरी 1996 मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ है. उनके गांव का नाम  लब्राउदा गांव है. वह एक मध्वर्गी परिवार से है. उनकी उम्र 26 साल है और वह चाय का व्यपार करते थे. उनका निक नेम MBA चायवाला से जाना जाता है. उनके पिता का नाम सोहन बिल्लोरे है. वह विवाहित है और उनकी पत्नी का नाम श्रेया है जिनका एक बीटा है उनका नाम मिरांस है. प्रफुल्ल बिल्लोर पूरे भारत में फ्रेंचाइजी के रूप में जाने जाते है.

Prafull Billore Education:

प्रफुल्ल बिल्लोर ने अपनी स्कूली शिक्षा इंदौर से की है. प्रफुल्ल बिल्लोर ने आगे की पढाई के लिए MBA करने का सोचा. उनके माता-पिता ने उनको MBA के लिए मदद किया. फिर उसने अहमबाद जाकर उसने IIM समें MBA के लिए CAT की एक्साम की तैयारी शुरू की. 3 साल के लिए उसने CAT की एक्साम की तैयारी की लेकिन आफकोश की यह असफल रहे और फिर बाद में उसने B.com की पढाई के लिए सोचा. इसके कारण उन्होंने बाद में एक चाय का बिज़नेस शुरू किया.

Career of Prafull Billore:

प्रफुल्ल बिल्लोर ने अपने करियर की शुरुआत एक चाय बेचने से की. वह जब रास्ते से गुजर रहा था तब उसको एक चाय का ठेका नजर आया. उस दुकान पे उसने चाय पिया और बाद में उसके मन में चाय बेचने का ख्याल आया. फिर उसने चाय का ठेके से शुरुआत की. यह काम कोई छोटा नहीं है परन्तु उसने अपने दम पर बिज़नेस शुरू किया. आज वह बिज़नेस पुरे भारत में Franchise Business मैन बन गया. कहते है की धंधे से बढ़कर कोई भी काम छोटा-बड़ा नहीं होता. बल्कि अपनी सोच बड़ी होनी चाहिए. आज वह जगह जगह पर MBA चायवाला से फेमस है.

Prafull Billore Net Worth:

प्रफुल्ल बिल्लौर ने अपना चाय का ठेका 8000 रूपए से शुरू किया था. आज उनकी की मंथली इनकम 42 लाख रुपए है. इतना ही नहीं बल्कि पुरे साल की इनकम 5 करोड़ से ज्यादा है. उसका यूट्यूब चैनल भी है और उनके 1.6 M फेन्स है. चाय से लेकर उसने मोटिवेशन और बिज़नेस जैसे अलग अलग बिज़नेस करने का तरीका बताते है. यूट्यूब चैनल से उनकी कमाई लाखो से हो जाती है.

who-is-mba-chaiwala
Who is MBA Chaiwala

Prafull Billore Success:

प्रफुल्ल बिल्लौर ने खुद की पढाई को न सोच कर आज फ्रेंचाइजी बिज़नेस मैन बन गया है. अक्शर लोग कहते है की इतना पढ़ा -लिखा है फिर भी एक छोटी सी चाय का ठेका लगाया? लेकिन ऐसा नहीं है लोगो की सोच गलत है. खुद का बिज़नेस करने के लिए किसी भी शिक्षा की जरुरत नहीं होती बस उनकी सोच उची होनी चाहिए. अगर आप सोच अच्छी रखेंगे तो कहा से कहा जा सकते है. जैसे की हमारे देश के प्यारे PM MODI JI. मोदी जी भी एक चाय की दुकान से ही काम करते है आज वह देश के प्रधान मंत्री बन चुके है. इसलिए हमेशा सोच बड़ी रखनी चाहिए.

अगर आप या आपके आस पास भी कोई ऐसी व्यक्ति है जो अपने जीवन में बहुत संघर्ष करके सफलता की चोटी पर पहुंचे है, तो उनके बारे में हमें हमारा संपर्क करके जरूर से बताए। हम उनकी रियल लाइफ स्टोरी (Real Life inspirational Story in Hindi) इस साइट पर प्रसिद्ध करेंगे, ताकी अन्य लोगों को प्रेरणा मिल सके और जीवन में आगे बढ़ पाए। इस मोटिवेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Motivational Real Life Story) को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर करना और आपका मंतव्य निचे कमेंट करके जरूर से बताना।

आपने यह Who is MBA Chaiwala की रियल लाइफ स्टोरी दिलचस्पी से पढ़ी इसका मतलब है की आपको ऐसी इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी (Inspirational Real Life Story) बहुत अच्छी लगती है। ऐसी ही पुरानी वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी आपको पढनी अच्छी लगेगी, जैसे की Bigg Boss में खुदको कैटरीना कैफ मानने वाली शहनाज गिल की दिलचस्प जानकारी और फुटपाथ सिंगर से दुनिया का मशहूर सिंगर और अरबपति बना अब्दू रोजिक (Abdu Rozik) कौन है?

ऐसे ही जीरो से हीरो (Zero to Hero) बने महान लोगों की प्रेरणादायक कहानियां का वीडियो देखना पसंद करते हो तो हमारी यूट्यूब चैनल Sangharsh Gatha को जरूर से सब्सक्राइब कर लेना। लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहने के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल Sangharsh Gatha को भी ज्वाइन कर लेना. धन्यवाद्.

What is Prafulla Billor age?

Praful Billor is 27 years old.

What is the name of Praful Billore wife?

Prafulla Billore wife’s name is Shreya.

MBA चायवाला की कुल संपत्ति कितनी है?

MBA चायवाला की कुल संपत्ति 3.5 करोड़ है.


MBA चायवाला क्यों प्रसिद्ध है?

MBA चायवाला इसलिए प्रसिद्ध है की वह एक बड़े ब्रांड का मालिक है जिसका कुल कारोबार 3 से 4 करोड़ है.

एमबीए (MBA) चायवाला करोड़पति कैसे बना?

एमबीए (MBA) चायवाला खुद का चाय का बिजनेस खोलकर एक बड़ा बिज़नेस मैन और करोड़पति बना.

This Post Has 5 Comments

Leave a Reply